Solar System Subsidy And Discount : सोलर पैनल अब सस्ते दामों में, मिलेगी सब्सिडी और डिस्काउंट!

Solar System Subsidy And Discount :

जैसे की सभी जानते ही है की आज के समय में बिजली की कीमतें इतनी बढ़ चुकी हैं की आम आदमी के लिए काफी बड़ी समस्या है। इन सब से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने कई सारी स्कीमें शुरू की हैं जो सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही हैं।

इन योजनाओं के तहत सरकार सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है, जिससे सोलर पैनल लगाने की कॉस्ट काफी कमी आती है। Solar energy का उपयोग करके, आप अपने बिजली के बिलों को काफी कम कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो आजके इस आर्टिकल में हम आपको सौर पैनलों की जानकारी, बिजली खपत आदि की सभी जानकारी देने वाले है. और आप कैसे इन योजनाओं का लाभ ले सकते है इन सभी की जानकारी भी।

2024 का सबसे बेस्ट सोलर पैनल

सोलर सिस्टम न केवल आपके बिजली बिल को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि स्वच्छ ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। भारत सरकार सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।

हर दिन कितनी बिजली खपत होगी

आपके लिए कौन सा सोलर सिस्टम सही रहेगा इसके लिए आपको अपनी रोजाना की बिजली की खपत को जानना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो कूलर हैं

जिनमें से प्रत्येक 200 वाट की खपत करता है, 10 LED लाइटें 1000 वाट की खपत करती हैं, एक LED टीवी 50 वाट की खपत करता है, और तीन पंखे 210 वाट की खपत करते हैं, तो आपकी कुल दिनभर की खपत 560 वाट होगी।

इस आधार पर, आपको 875 वाट क्षमता वाले सोलर पैनलों की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सोलर पैनल चुन सकते हैं.

ल्यूमिनस के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

ल्यूमिनस 1 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम की कीमत ₹53,578 से ₹65,000 तक होती है और इंस्टॉलेशन शुल्क: ₹5,000 – ₹10,000 हो सकता है.

ये कीमतें आपके बाजार में अलग -अलग हो सकती है. यह शुरुआती निवेश थोड़ा अधिक लग सकता है, लेकिन यह 20 से 30 साल तक मुफ्त बिजली प्रदान करता है,

Luminous Solar Panel को न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है, जिससे आपका पैसा और समय बचता है। यह एक उच्च गुणवत्ता वाला, टिकाऊ और किफायती Solar Panel System है.

इसेभी पढ़िए – 5kw Solar Panel कितनी बिजली बनाता है, जानकर हो जायेंगे हैरान!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

10Kw Solar System लगवाने का खर्चा ! 5kw Solar System कितनी बिजली बनाता है? Eapro 2kw Solor System लगाने का कुल खर्च ! Exide 2kw Solar System लगवाने का खर्चा ! Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs 2024