6kw Solar System लगवाने में, 25 साल तक की लंबी वारंटी!

6kw Solar System

जीवाश्म ईंधम पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है, जिस से वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है। भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक है, कि हम आज के समय की आधुनिक तकनीक का प्रयोग करें।

जिसके लिए आज के समय में नवीकरणीय ऊर्जाओं का प्रयोग किया जा सकता है। सौर ऊर्जा एक बेस्ट ऑप्शन है। जिस से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। तो चलिए देखते है 6Kw Solar System लगाने में कुल कितना खर्च होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tata Power Solar भारत की टॉप सोलर उपकरण निर्माता कंपनियों में से एक है। जो सोलर उपकरणों का प्रयोग कर सोलर सिस्टम लगवाते है। Solar System को स्थापित कर के बिजली के भारी बिल से उपभोक्ता को छूट प्राप्त हो सकती है, और सोलर पैनल को स्थापित कर के उनके द्वारा आने wale 25 साल तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

Tata 6KW Solar System

यदि आपके घर में प्रति दिन 30 यूनिट की खपत है, तो आप 6 किलोवाट के सोलर सिस्टम लगवा सकते है। 6 किलोवाट के सोलर सिस्टम में लगे हुए सोलर पैनल के माध्यम से प्रतिदिन 30 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाला खर्चा उसमें प्रयुक्त होने वाले उपकरणों एवं सोलर सिस्टम के प्रकार पर निर्भर करता है। सोलर सिस्टम सामान्यतः ऑनग्रिड, ऑफग्रिड एवं हाइब्रिड प्रकार से स्थापित किया जाता है।

Polycrystalline or Monocrystalline in Solar System प्रकार के सोलर पैनल का उपयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम के प्रकार को उपभोक्ता अपनी बिजली की आवश्यकताओं के अनुसार स्थापित कर सकते हैं।

Tata 6KW ऑन-ग्रिड Solar System

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में सभी विद्युत उपकरणों को संचालित किया जा सकता है।

इस सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। इसमें प्रयोग किए जाने वाले उपकरण सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं नेट-मीटर होते हैं। Tata 6KW Solar System को ऑनग्रिड स्थापित करने में लगभग 3 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

6 किलोवाट क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर सोलर रुफटॉप सब्सिडी योजना से पहले 3 किलोवाट पर 40% एवं उसके बाद के 3 किलोवाट पर 20% की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। जिस से इसमें होने वाले प्राथमिक निवेश को कम किया जा सकता है।

इसेभी पढ़िए – 3kw से 10kw Solar Panel लगाने पर मिलेगी 80% सबसिडी, यहां से करें आवेदन!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

10Kw Solar System लगवाने का खर्चा ! 5kw Solar System कितनी बिजली बनाता है? Eapro 2kw Solor System लगाने का कुल खर्च ! Exide 2kw Solar System लगवाने का खर्चा ! Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs 2024