2kw Solar System Total Cost With Subsidy : 2 किलोवाट का टोटल खर्च कितना होगा और उसपर कितनी मिलेगी सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी!

2kw Solar System Total Cost With Subsidy :

आज के समय में कई सारे लोग अधिक बिजली बिलों से तंग आकर सोलर पैनल की और बढ़ रहे है। इसमें कोई नुकसान भी नहीं है क्योंकि आपको शुरुआती समय में ही इन्वेस्ट करना पड़ता है

और एकबार इन्वेस्ट करने के बाद 20 से 25 सालों तक आप मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए आज हम आपको 2 किलोवाट सोलर पैनल की प्राइस के साथ साथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उसमे आपको कितनी सब्सिडी (2 KW Solar Panel Price with Subsidy) मिलती है उसकी जानकारी देने वाले है, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

यदि आपका परिवार बड़ा है और आपकी प्रति दिन बिजली खपत 8 से 10 Unit है तो आपके लिए 2kw का सोलर पैनल लगवाना सही रहेगा। सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की 2kw Solar System कितना यूनिट बनाता है।

2 किलोवाट सोलर पैनल से कितने यूनिट बिजली जनरेट होगी?

सोलर पैनल से बिजली की उत्पादन क्षमता सोलर पैनल के प्रकार पर भी निर्भर रहती है। जैसे की यदि आप पोली क्रिस्टलाइन सोलर पैनल का इस्तेमाल करते है तो वह पूरे दिन में 8 यूनिट तक बिजली का उत्पादन कर सकता है।

वहीं पर यदि आप mono crystalline solar panel का इस्तेमाल करते है तो 2kw Solar System से 9 से 10 Unit तक बिजली का उत्पादन हो सकता है।

यानी की कुल मिलाकर आप 2kw Solar Panel से हर महीने 250 से 280 Unit तक बिजली पैदा कर सकते है। जोकि एक आम घरो के लिए काफी है।

2 KW Solar Panel Price

सोलर पैनल की कीमत उसको बनाने वाली कंपनी के साथ साथ Solar Panel के प्रकार भी डिपेंड करती है। यदि आप On Grid Solar System लगा रहे है तब ही आपको सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ मिल सकता है।

On Grid Solar System में आपको सोलर पैनल के साथ साथ एक इन्वर्टर ओर नेट मीटरिंग की आवश्यकता रहती हैं। इन सभी का पूरा खर्च के बारे में बताए तो यदि आप पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उठाकर सोलर पैनल लगाते है तो 2 KW Solar Panel Cost तकरीबन 1 लाख से लेकर 1 लाख 10 हजार रूपए तक जा सकती है।

इसके अलावा यदि आप सूर्य घर योजना में ही अन्य कंपनी जैसे की टाटा सोलर, अदानी सोलर आदि का Solar Panel लगाते है तो इसकी कीमत और भी बढ़ सकती है।

2 Kilowatt सोलर पैनल पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

भारत सरकार 2kw Solar System पर 60,000 रुपए तक की सब्सिडी देती है। यदि आप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेते है तो आपको केवल 35 से 40,000 रुपए में ही 2 Solar Panel मिल जाएगा।

किंतु इसके यदि आप Tata Solar या फिर अदानी सोलर जैसी कंपनी के अच्छी गुणवत्ता वाले Solar Panel लगाते है तो 2kw का खर्चा लगभग 1 लाख से ऊपर भी जा सकता है।

इसेभी पढ़िए – Exide 3kw Solar System एक बार लगाओ, दादा बन जाओगे तब भी नहीं आएगा बिजली बिल!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Eapro 3kW Solor System लगाने का पूरा खर्चा! केवल 13000 में लगवाएं 1kw Solar Panel! Havells 8kw Solar system जाने टोटल खर्च! 10kw Solar Panel लगाने में कितना खर्चा आएगा ? 8kw Solar System लगवाने की कुल लागत क्या है?