Best For Home : मोनोक्रिस्टलाइन पैनल या पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल कौन सा है घर के लिए सबसे अच्छा, जानें अभी!

Best For Home :

आज के समय में ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने और बढ़ते बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए पूरी दुनिया में सोलर एनर्जी की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

इन बढ़ती सोलर एनर्जी की मांग को देखते हुए बाजार में कई तरह के Solar Panel आ गए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सा सोलर पैनल सबसे अच्छा होता है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए। हम इस आर्टिकल में आपको मोनोक्रिस्टलाइन पैनल और पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल के बारे में बताने वाले है। इसलिए इसे अंत तक पढ़े।

मोनोक्रिस्टलाइन पैनल या पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल में से कौन सा है सबसे बेस्ट पैनल है?

आपको बता देकि Monocrystalline Panel और Polycrystalline Panel दोनों सोलर पैनल हैं जो सूरज की रोशनी से बिजली जनरेट करने का काम करते हैं।इस्तेमाल घर एवं व्यवसायों में बिजली प्रदान करने के लिए किया जाता है,

आपको बता दें, सोलर पैनल की दक्षता, लागत एवं ये कितनी बिजली जनरेट करते हैं यह उन सोलर पैनल पर निर्भर करता है। Polycrystalline Panel सस्ते होते हैं जिसके कारण इन्हें कोई भी आम आदमी खरीद सकते हैं,

लेकिन Mono Panel इनसे अधिक महंगे होते हैं। Poly Panel अधिक जगह घेरते हैं साथ ही इनकी Efficiency भी बहुत कम होती है जबकि मोनो पैनल बहुत कम जगह घेरते हैं और इनकी एफिसिएंसी भी अधिक होती है। जिस कारण ये पोली पैनल से अधिक पसंद किए जाते हैं।

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

ये सोलर पैनल अच्छे गुणवत्ता वाले सिलिकॉन क्रिस्टल से बने होते हैं। इसके प्रत्येक पैनल में जितने अधिक सिलिकॉन सेल होंगे, उतना अधिक ऊर्जा का उत्पादन होता है।

आवासीय प्रतिष्ठानों के लिए Monocrystalline Panel को सबसे कुशल सौर पैनल कहा जाता है। लेकिन ये पोलीक्रिस्टलाइन पैनल की तुलना में थोड़ा अधिक महंगे और 15% से 20% अधिक कुशल होते हैं।

इनका रंग काला होता है। इन पैनल में 25 साल की वारंटी मिलती है। ये कम जगह पर भी लगाये जा सकते हैं। इस कारण इन्हें सबसे अच्छा सोलर पैनल कहा जाता है। अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इन्हें खरीद सकते हैं।

पोलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल Polycrystalline Solar Panel

Polycrystalline एक प्रकार के सोलर पैनल है जो सिलिकॉन क्रिस्टल से बने होते हैं। ये मोनो पैनल से थोड़े सस्ते होते हैं तथा कम कुशल (औसतन 15% से 17%) होते हैं। ये नीले रंग के होते हैं तथा इनको लगाने के लिए बड़ी छत की जरूरत होती है।

इनकी वार्रेंटी 15 से 20 वर्ष होता है। इनकी एक ये खासियत है कि यह आपको कम बजट में ही मिल जाएंगे, इसलिए आम लोगों के लिए यह सोलर सिस्टम लगाना अच्छा विकल्प माना जा सकता है।

इसेभी पढ़िए – मोबाइल से भी कम किस्तों पर लगाओं सोलर How to Install Solar Panel on EMI?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
8kw Solar System लगवाने की कुल लागत क्या है? Waaree 2kw सोलर सिस्टम की कीमत 2024 में कितनी है ? 90 हजार रुपए में लगवाए 3kw Solar System! Flexible Solar Panel लगाने की कीमत ! Tata Company 3kw का सोलर सिस्टम लगवाने का खर्च !