Government Solar Scheme : गवर्नमेंट स्कीम बंद होने से पहले लगवा ले सोलर सिस्टम, नहीं तो होगा बढ़ नुकसान!

Government Solar Scheme :

सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई गई है। जिनसे में सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना, पीएम सूर्य घर योजना जैसे कई योजनाएं है।

इन सभी योजनाओं का लाभ लेकर कई लोगों ने अपने घरों पर Solar Panel लगवा लिए है। और साथी में इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं को रूफटॉप इंस्टॉलेशन, सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ताकि बिना आर्थिक स्थिति की चिंता किये वह घर में सोलर सिस्टम लगा सके और महंगे बिजली के बिलों से छुटकारा पा सके इसकी वजह से जहां सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाता है।

इन सभी योजना का आवेदन टाइम दिया जाता है, उसी टाइम तक आप इन योजनाओं का लाभ ले सकते है। तो आजके इस आर्टिकल में हम आपको इन योजनाओं के बारेमे जानकारी देने वाले है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana क्या है

केंद्र सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना कुछ समय पहले ही शुरू की गई है। इस योजना के तहत देश के सभी कार्यालयों कारखाने की छत पर जहां सोलर पैनल लगाए जाते हैं।

इसके साथ ही घर की छत पर भी solar panel installation करने की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। कोई भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके 1kw Solar System या फिर इससे ज्यादा भी लगवा सकता है।

आपको बता देकि सरकार ने रूफटॉप सोलर योजना (Rooftop Solar Yojana) को 31 मार्च, 2026 तक कर दिया है, यानि आप 31 मार्च, 2026 तक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है और सब्सिडी का लाभ ले सकते है।

इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सबसे पहले आपको Solar Rooftop Subsidy Scheme की ऑफिशल वेबसाइट जाना होगा।

पीएम सूर्य घर योजना PM Surya Ghar Yojana

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने दिनांक 22 जनवरी 2024 को एक नई योजना की घोषणा की जिसका नाम PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana रखा गया है।

इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों के घरों मे roof top solar panel लगाकर उनके बिजली बिल पर होने वाले खर्चे को कम या बिल्कुल ज़ीरो कर देना है। PM Surya Ghar Muft Bijli Yojanaका लाभ गरीब व माध्यम वर्ग के परिवारों को मिलेगा जिनकी आय 2 लाख रुपए से काम है।

इस योजना का लाभ आप अभी नहीं ले सकते है क्यूंकि इस योजना की आवेदन तिथि 31 मार्च 2024 तक ही थी। पर जिन लोगों ने 31 मार्च से पहले आवेदन कर लिया है उनको इस योजना का लाभ मिल जायेगा।

इसेभी पढ़िए – Monsoon में रखें इन्वर्टर और बैटरी का खास ख्याल, वरना हो सकती है मुसीबत!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
8kw Solar System लगवाने की कुल लागत क्या है? Waaree 2kw सोलर सिस्टम की कीमत 2024 में कितनी है ? 90 हजार रुपए में लगवाए 3kw Solar System! Flexible Solar Panel लगाने की कीमत ! Tata Company 3kw का सोलर सिस्टम लगवाने का खर्च !