Monsoon Tips : Monsoon में रखें इन्वर्टर और बैटरी का खास ख्याल, वरना हो सकती है मुसीबत!

Monsoon Tips :

जैसे की सभी को पता ही है की बारिश की शुरुआत हो चुकी है और इस मौसम में इन्वर्टर की बैटरी का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। आपको बता देकि यदि बैटरी कमजोर हो गई तो इन्वर्टर का स्विच ऑन करने में दिक्कतें आती हैं।

और बार-बार पावर कट होने से इन्वर्टर की बैटरी को पूरी तरह चार्ज करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, इस सीजन में बैटरी की देखभाल एक यहम भूमिका है। बैटरी के कनेक्शन को हर दी देखते रहे और सफाई रखें ताकि बैटरी सही ढंग से चार्ज हो सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मानसून में इन्वर्टर की बैटरी का ध्यान रखने के आसान उपाय

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में इन्वर्टर और उसकी बैटरी की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। बारिश के दिनों में बैटरी से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

और इस आर्टिकल में कुछ आसान और उपयोगी टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने इन्वर्टर की बैटरी को सुरक्षित रख सकते हैं। इसलिए इसे शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

बैटरी गीली ना हो इसलिए उसे वॉटरप्रूफ कवर (waterproof cover) में रखें। पानी से बचाने के लिए बैटरी को वॉटरप्रूफ मटीरियल से ढक कर रखना चाहिए।

बैटरी के क्षेत्र को हमेशा वेंटिलेटेड रखें। बरसात के दिनों में बैटरी के जगह में पानी जमा न होने दें क्योंकि पानी और बिजली का संपर्क खतरनाक हो सकता है।

और आपको यह बात जरूर ध्यान रखना है की बरसात में इन्वर्टर का कम से कम इस्तेमाल करें। लंबी बारिश की स्थिति में बैटरी के ओवर-डिस्चार्ज होने की समस्या हो सकती है,

जिससे बैटरी की उम्र कम हो सकती है। बैटरी के तापमान पर नजर रखें। ज्यादा गर्म या ठंडा तापमान बैटरी के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।

और जितना हो सके उतना इन्वर्टर बैटरी का हर दिन मेंटेनेंस करें। टर्मिनल, केबल और किसी भी प्रकार के डैमेज को समय-समय पर चेक करें और तुरंत ठीक करें।

बैटरी को ज्यादा चार्ज या डिस्चार्ज होने से बचाने के लिए बैटरी प्रोटेक्टर का उपयोग करें। यह शॉर्ट सर्किट से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

इसेभी पढ़िए – बैंक ऑफ़ इंडिया देगा सोलर लगवाने के लिए बढ़िया लोन व EMI ऑफर!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
8kw Solar System लगवाने की कुल लागत क्या है? Waaree 2kw सोलर सिस्टम की कीमत 2024 में कितनी है ? 90 हजार रुपए में लगवाए 3kw Solar System! Flexible Solar Panel लगाने की कीमत ! Tata Company 3kw का सोलर सिस्टम लगवाने का खर्च !