Solar Panel : जल्द उठाये लाभ, मुफ्त में डाक विभाग कर रहा सोलर पैनल का रजिस्ट्रेशन।

Solar Panel :

आपको बता देकि केंद्र सरकार की पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना PM Suryaghar Muft Bijli Yojana के लिए डाक विभाग (postal department) के माध्यम से घर-घर सर्वे किया जा रहे है. यानि अब सभी लोग इस PM Suryaghar Muft Bijli Yojana का लाभ ले सकते है।

आज के इस आर्टिकल में हम इसी PM Suryaghar Muft Bijli Yojana लाभ देने के लिए शुरू की गई डाक विभाग सेवा (postal service) इसके बारेमे सभी जानकारी देने वाले है, तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसे की सभी जनतेहि है की केंद्र सरकार (Central government) द्वारा 13 फरवरी 2024 को PM Suryaghar Muft Bijli Yojana को लॉन्च किया गया था। जिसका लाभ भारत के 1 करोड़ घरों को दिया जाने वाला है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए अब Dak Vibhag के पोस्टमैन के माध्यम से आवेदक अपने मोबाइल पर एप्लीकेशन “QRT PM Surya Ghar” के द्वारा पंजीकरण कर सकते है |

इसके लिए भोजपुर डाक प्रमंडल ने उपभोक्ताओं के लिए विशेष सुविधा देने की दिशा में प्रभाशाली कदम उठाया है जिसमें डाकिया आपके दरवाजे तक जाकर केंद्र सरकार की इस लाभकारी योजना का फायदा पहुँचाने का कार्य करेंगे |

जिसे आवास वाले गरीब और मध्यम आय वाले परिवारों को इस PM Suryaghar Free Electricity Scheme का लाभ मिल सके। इस योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर Solar Panel लगाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इस योजना के तहत छतों पर Solar Panel लगाने और एक करोड़ परिवारों को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक free electricity की प्रदान की जायेगी।

हर परिवार को एक किलोवाट 1 kilowatt क्षमता के प्लांट के लिए 30 हजार रुपये और 2 kilowatt के संयंत्र के लिए 60 हजार रुपये एवं इससे उपर प्रति किलोवाट per kilowatt 18 हज़ार की दर से सब्सिडी Subsidy मिलेगी।

एक करोड़ घरों 1 Karod Gharon को 300 यूनिट free electricity मिलने के बाद 15 हजार रुपये सालाना आमदनी होगी। इससे सीधे तौर पर 5 से 6 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचेगा।

ग्राहकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने हेतू प्रतिबद्ध Dak Vibhag नि:संदेह ग्राहकों को गुणवता के साथ बेहतर सुविधा मुहैया करवाने में अपनी अहम भूमिका निभाएगा |

रजिस्ट्रेशन registration के लिए एक माह का बिजली बिल की प्रति के साथ डाकिया अपने मोबाइल से registration कर रहे है | और आपको बता देकि रजिस्ट्रेशन बिल्कुल मुफ्त Registration is absolutely free है | आपको कोईभी पैसा नहीं देना होगा।

जरुरी सुचना

  • देखिये आज कल इन सभी योजनाओं को लेकर कई फोर्ड किये जा रहे है। जिससे काफी लोगों का बड़ा नुकसान हो रहा है, इसलिए यदि आपको कोई कॉल करके योजना का लाभ लेने को कहे या फिर किसी तरह की पैसे की मांग करे तो उन्हें मना कर दे। किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट सेही आवेदन करे।

इसेभी पढ़िए – Bifacial Solar Panel खरीदते वक्त रखे इन 5 बातों का ध्यान, नहीतो होगा आपका बड़ा नुकसान!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
8kw Solar System लगवाने की कुल लागत क्या है? Waaree 2kw सोलर सिस्टम की कीमत 2024 में कितनी है ? 90 हजार रुपए में लगवाए 3kw Solar System! Flexible Solar Panel लगाने की कीमत ! Tata Company 3kw का सोलर सिस्टम लगवाने का खर्च !