2024 में Solar Water Pump की कीमत!

Solar Water Pump

यदि आप एक किसान है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्पूर्ण है। आपको बता देकि यह खबर हमारे किसानों के भाइयों के काम आएगी क्योंकि सरकार द्वारा सोलर पंप योजना की योजना बनाई गई है।

कई किसान को Solar Pump के दरों की जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में 3HP, 5HP और 7.5HP Solar Pump के कीमतों के बारेमे बताने वाले है। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप Solar Pump से सिंचाई की सुविधा लेना चाहते हो तो आप आसानी से और काफी कम दाम में सोलर पम्प ले सकते है। सरकार द्वारा Solar Pump पर Subsidy भी दी जाती है। बता दे की Solar Pump पर आपको 5 से 10% ही खर्च करना होगा।

3HP सोलर पंप की कीमत (3hp Solar Pump Price)

यदि आप अपने खेत में 3hp Solar Pump का Solar Pump लगवाना चाहते है तो आपको बता देकि यह पंप वाटर सप्लाई के लिए 3kw Solar Panel द्वारा उत्पन्न सोलर पावर का उपयोग करता है।

3hp Solar Pump में आपको 5 साल की कम्प्लीट वारंटी दे जाती है। सोलर वाटर पंप में बिजली के तीन विकल्प उपलब्ध हैं सोलर पावर, सोलर बैटरी और ग्रिड इलेक्ट्रिसिटी। 3HP Solar Water Pump का लेटेस्ट प्राइस 1,30,000 से रु। 2,40,000, रुपये तक है।

5HP सोलर पंप की कीमत (5hp Solar Pump Price)

यदि आप अपने खेत में 5hp Solar Pump का Solar Pump लगवाना चाहते है तो आपको बता देकि आपको 5KW Ka Solar Panel लगेगा। साथी में आपको एक कंट्रोलर सेट भी लगेगा ताकि DC Water Pump को कोई नुकसान न पहुंचे।

5KW का सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको एक लोहे का ढांचा भी लगेगा। इस 5KW Ka Solar Panel पर आपको 5 साल की वारंटी भी दी जाती है। सोलर पैनल, इन्वेर्टर और लोहे का ढांचा इन सब का खर्च करीब 3 लाख रुपये तक आएगा।

7.5HP सोलर पंप की कीमत (7.5hp Solar Pump Price)

7.5hp Solar Water Pump System भारत में एक दमदार कैपेसिटी वाला Solar Pump है। किसी भी Solar Water Pump का प्राइस उसके टाइप और कई अन्य कारकों पर निर्भर करता है।

लर पैनल, इन्वेर्टर और लोहे का ढांचा इन सभी की कीमतों की बात की जाये तो यह 2,90,000 रुपये से 5,15,000 रुपये तक है। 7.5 HP Solar Water Pump 4 टाइप और तीन ऑपरेटिंग टेक्नोलॉजी में उपलब्ध है।

इसेभी पढ़िए – Patanjali Solar Panel पर पाए 50% सब्सिडी, जल्दी करें ऑर्डर!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Waaree 2kw सोलर सिस्टम की कीमत 2024 में कितनी है ? 90 हजार रुपए में लगवाए 3kw Solar System! Flexible Solar Panel लगाने की कीमत ! Tata Company 3kw का सोलर सिस्टम लगवाने का खर्च ! Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा!