Solar Subsidy : ₹78,000 की सब्सिडी के साथ लगवाएं सोलर पैनल, मिलेगी 30 साल की वारंटी!

Solar Subsidy :

जैसे की सभी जनतेहि है की हमारे देश में Solar Enegry को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे आज के समय में सभी लोगों ने अपने घरों पर Solar Panel लगवा लिए है, नए Solar Panel लग जाने से बिजली बिल में कमी आ रही है।

और Solar Panel की वजह से पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचा बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर पैनल की जरूरत को समझते हुए सरकार ने लोगों को कम पैसे में Solar Panel को लगवाने के लिए सब्सिडी योजना शुरू की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देश के Surya Ghar Scheme by Prime Minister Narendra Modi शुरू की गई है। इस योजना के तहत नागरिकों को 78000 की Subsidy दी जाएगी। जिसके अंतर्गत देश में 1 करोड़ घरों में Solar Panel लगाए जाएंगे।

इसके तहत परिवारों को प्रति महीने 300 Unit Bijli Free दी जाएगी। तो चलिए जानते है की आप इस योजना के तहत कैसे 78000 रुपए का फायदा पा सकते है।

क्या PM Sun Home फ्री बिजली योजना है?

इस नई सोलर योजना से अब सीधा ₹78,000 दिए जायेंगे। और वित्त मंत्री ने ₹75,000 करोड़ का अंतरिम बजट में इसे लागू किया गया था। यह योजना देश भर में एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाएगी।

Official website of PM Solar Home Scheme पर जाकर आप आवेदन कर सकते है। लाभ प्राप्त करने के लिए तुरंत आवेदन करें। आप इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं।

नई सोलर परियोजनाओं में सोलर कैपेसिटी कितनी होगी?

केंद्र सरकार की इस योजना में आर्थिक लाभ केवल 1kw to 10kw की क्षमता वाले solar system लगाने पर मिलता है। Solar Panel लगाने से पहले आपको पता होना चाहिए की आपकी रोजाना बिजली खपत कितनी है।

यदि आप एक महीने में 150 Unit Bijli का उपयोग करते हैं, तो आप one kilowatt की क्षमता का Solar Panel लगा सकते हैं। 1 kilowatt solar panel से हर दिन 5 यूनिट बिजली उत्पादित की जा सकती है।

₹78,000 की सब्सिडी अब मिलेगी

1 kilowatt solar panel लगाने पर आपको केंद्र सरकार से 30 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। 2 kilowatt solar panel system बनाने के लिए नागरिकों को केंद्र सरकार द्वारा 60,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

और सरकार 3 kilowatt से 10 kilowatt की क्षमता वाले Solar Panel को 78,000 रुपये की सब्सिडी देती है। इससे आप अपने total expenditure में 78,000 बच सकते हैं।

इसेभी पढ़िए – आ गया मजा, Adani 2kw solar System लग रहा है 60% तक की सब्सिडी पर, जल्दी से करें अपने घर का बिल जीरो!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
EMI पर लगवाएं सोलर पैनल, जाने पूरी जानकारी! अपने घर की छत पर Solar Panel लगवाने के फायदे। 1 Ton AC चलाने के लिए कितने सोलर पैनल की जरुरत पड़ेगी। 24 घंटे चलेगा AC, फिर भी नहीं आएगा बिजली बिल, जाने कैसे! 1KW से 3KW सोलर पैनल लगाने पर मिलती है इतनी सब्सिडी!