2024 का सबसे सस्ता 2kw सोलर पैकेज, 2kw solar panel price in india 2024

2kw solar panel price in india 2024

आज की इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं 2kw Solar System price के बारे में की अगर आप 2024 के अंदर 2kw Solar System लगाते हैं देना आपका कितना खर्चा आ सकता है।

तो यहां पर प्राइस पहले के मुकाबला थोड़ी सी अधिक हो गई है पहले आपको जो Poly Panel है वो 25 से ₹30 प्रति watt के अंदर ही मिल जाता था लेकिन अभी आपको लगभग ₹30 प्रति watt के अराउंड ही मिलने वाला है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो यहां पर काफी चीजों की जो प्राइस बढ़ गए है। Battery Inverter सभी की कास्टिंग बढ़ गई है तो अभी आपको नई प्राइस का पता होना चाहिए ताकि आप सही प्राइस के ऊपर अपना 2 किलो वोट का Solar System लगा पाए।

और आपको पता होना चाहिए की आपका कम 2kw से चल जाएगा या नहीं या आप कहीं बड़ा Solar System तो नहीं ले रहे हैं तो इसकी जानकारी आपको पहले होनी चाहिए।

तो यहां पर अगर आप चाहते हैं अपने घर के अप्लायंस को देखते हैं तो उसके अनुसार आपको सिर्फ इन्वर्टर लेना चाहिए यानी की अगर आपको 1 1/2kw का लोड चलाना है दें आप ले सकते हैं 2.5KVA Inverter या फिर 3 केवीए तक का इन्वर्टर

और यहां पर अगर आप जाते हैं अपनी यूनिट रिसेप्शन की तरफ दिन आपको लेनी चाहिए सोलर पैनल तो दोनों ही चीजों का चुनाव आपको अलग-अलग चीजों को देखते हुए करना चाहिए

तो यहां पर आपको सबसे पहले अपना इन्वर्टर का चुनाव कर लेना चाहिए ताकि आपको पैनल खरीदने में आसानी रहे तो यहां पर सबसे पहले आपको देखना अपने घर का लोड अगर आपका लोड 1.5 किलोवाट के अराउंड है तोआपको दो किलो वोट का सोलर सिस्टम लेना चाहिए।

सोलर पैनल कोनसे ख़रीदे

यहां पर पैनल आपको तीन तरह के टेक्नोलॉजी के देखने को मिलते हैं Poly, mono perc Haft Cat, bifacial तो यहां पर तीनों की जो प्राइसिंग है वो अलग-अलग रहती है ,

अगर आप लेना चाहते हैं Poly Panel वो आप काफी सस्ते मिल जाते हैं लगभग 6000 रुपए मैं आपको 2kw के ही पैनल मिल जाएंगे अगर आप जाना चाहते हैं मोनू पाक की तरफ जो की हाफ का टेक्नोलॉजी के अंदर आते हैं वो आपको मिल जाते हैं लगभग 70 हजार में दो के लोग वोट के।

और यहां पर अगर आप bifacial solar panels की तरफ जाते हैं तो आपको 80 हजार देने पड़ेंगे। तो यहां पर आपका बजट 60000 हजार से ₹80000 हजार के बीच में होना चाहिए तभी आप 2 किलो वोट के पैनल खरीद पाएंगे।

अगर आप mono perc solar panel की तरफ जाते हैं दें आपका जो खर्चा है वो लगभग 10000 रुपए आप एक्स्ट्रा जोड़ सकते हैं यानी की 80 की 90 हजार हो जाएगा।

अगर आप चाहते हैं बाइक फेशियल की तरफ तब आपका खर्चा लगभग ₹1 लाख हो जाएगा तो टोटल आपके ऊपर डिपेंड है की आपका बजट कितना है अगर आपको बजट कम है अगर आप पोली के साथ में जा सकते हैं।

2kw Solar Panel Cost

  • Poly Panels Price : RS.60,000
  • Inverter : RS.15000
  • Solar Battery : RS.30,000
  • Extra Cost : RS.20,000
  • Total Cost : RS.1,25,000

इसेभी पढ़िए – Exide Company का 4kw Solar System लगाने से पहले जाने कीमत!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
सोलर पैनल खरीदते वक्त रखे इन 5 चीजों का ध्यान! Exide Company का 4kw Solar System लगाने से पहले जाने कीमत! सोलर ऊर्जा से आपके घर को 4 बढ़े लाभ! Top Performing Solar Energy Share List देखे यहाँपर सोलर पैनल के लिए ग्रिड सिस्टम बेहतर रहेगा या फिर बैटरी सिस्टम?